OK का Full Form in Hindi and English- ओके का फुल फॉर्म क्या होता है?

OK का Full Form in Hindi and English- ओके का फुल फॉर्म क्या होता है?

हम सबने अपने जीवन काल में OK शब्द का प्रयोग ज़रूर किया होगा! तो क्या आप जानते हैं OK का Full Form क्या होता है? नहीं? तो आज इस पोस्ट के माध्यम से आप जान जाएंगे की ओके का फुल फॉर्म क्या होता है? OK आम अंग्रेजी भाषा में प्रयोग लिया जाना वाला शब्द है जिसका मतलब “ठीक है” होता है! जैसे की आपसे किसी ने पूछा की आप कैसे हैं? तो आप कहेंगे की I Am OK (मैं ठीक हूँ). ठीक ऐसे ही अगर आपको किसी से पूछना हो की आप ठीक है? तो पूछेंगे की Are You OK?

OK शब्द का प्रयोग अंग्रेजी भाषा में अनेक तरीके से किया जाता है पर बहुत काम को पता होता है की OK Full Form क्या है! आज इस पोस्ट के ज़रिये हम यही बताना चाहेंगे की ओके क्या होता? इस शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई? OK की क्या History रही है? OK Full Form को कहा कहा काम में लिया जाता है? तो आइए जानते हैं OK शब्द के बारे में!

OK का Full Form क्या होता है? Full Name of OK



OK शब्द का फुल फॉर्म “All Correct” होता है! इस शब्द का प्रयोग आम भाषा में किया जाता है और यह शब्द दुनिया का सबसे ज्यादा बोले जाने वाला शब्द भी है! बहुत सी बड़ी वेबसाइट जैसे की BBC इत्यादि के अनुसार Hello शब्द के बाद OK सबसे ज्यादा बोला जाता है!

OK शब्द अनेक अंग्रेजी भाषी प्रांतों और राज्यों में भी बोला जाता है! ओके शब्द का प्रयोग न केवल भाषा अथवा किताबों, समाचार पत्रों, कार्यों आदि में भी किया जाता है! OK शब्द का कोई खास मतलब निकलकर नहीं आता किन्तु अपनी किसी बात पर सहमति दर्ज करवाने हेतु किया जाता है!

ओके (OK) शब्द के अनेक फुल फॉर्म (Full Form)

क्यूंकि OK शब्द का प्रयोग अनेक भाषाओँ में अनेक तरीके से करा जाता है इसीलिए इसके अनेक फुल फॉर्म हैं! कोई विशेष अर्थ न होने के कारन भी OK के अनेक full form उपलब्ध हैं! यहाँ इस पोस्ट में आपको OK History से जो भी सामान्य फुल फॉर्म प्रचलित है वह बताया गया है! आप सभी फुल फॉर्म्स को ध्यान से पढ़ें और दुसरो को भी इसके बारे में जानकारी देवें!

All Correct
Okay
Objection Killed
Objection Knock
All Clear

See Also: CBSE Full Form in Hindi

OK शब्द कैसे बना? How Was OK Formed?



OK Word 180 साल पुराना है और इसकी उत्पत्ति अमेरिका देश में 19वी शताब्दी में हुई थी! वहां के स्थाई लोगों का कहना है की OK शब्द की खोज इसके गलत उच्चारण से हुई थी! कुछ लोगों का यह भी कहना है की ओके (OK) शब्द व्यंग एवं मज़ाक में प्रयोग लिया जाना वाला शब्द था!

इसके अलावा 1839 में Charles Gordon Greene के ऑफिस में इस शब्द का प्रयोग मज़ाकिया तौर पर किया गया था! इस शब्द का प्रयोग उन्होंने Boston Morning Post, 23.03.1839 को एक आर्टिकल पोस्ट किया था जिसमे OK को उन्होने Oll Korrect बताया था!

इसी तरह, OK शब्द का Full Form wikipedia द्वारा Ole Kurreck बताया गया! कुछ लोग Objection Killed का short form OK बताते हैं! इस तरह भाषाओँ और उनके प्रयोग के अनुसार OK शब्द का प्रयोग दर्शाया गया है!

How to Use OK? ओके शब्द का प्रयोग कैसे करें?

जैसा की हमने जाना, OK शब्द का प्रयोग अनेक भाषाओँ में अनेक प्रकार से करा जाता है! उसी तरह इसके वाक्यों में प्रयोग भी अलग अलग हैं! आइये जानते है OK शब्द का Sentence Framing अलग अलग तरीकों से:

OK हाल-चाल जानने या पूछने के लिए:

  • में OK हूँ, अर्थात में ठीक हूँ!
  • तुम OK तो हो मतलब तुम ठीक तो हो?
  • मेरा सारा काम OK चल रहा है अर्थात मेरे सरे काम ठीक चल रहे हैं!
  • मैंने अपनी कार की कंडीशन OK करवा ली है अर्थात मेरी कार की कंडीशन ठीक या अच्छी है!

OK शब्द का प्रयोग इस तरह से अनेक रूप में किया जाता है पर जो जाने माने तरीके हैं उनको इस पोस्ट में दिखाया गया है! OK का Full Form Hindi में भी काफी प्रयोग में आता है! कई बार परीक्षाओं में ओके के बारे में पूछा भी गया है!

See Also: PHD Full Form in Hindi

निष्कर्ष (conclusion):

OK का Full Form क्या होता है और इसके क्या क्या प्रयोग हैं, इसका इतिहास क्या है, आज हमने इस पोस्ट के माध्यम से यह सब जाना है! OK का कोई शाब्दिक अर्थ नहीं है! यह एक सरल भाषा में बोले जाना शब्द है! दुनिया की जनि मानी वेबसाइट wikipedia ने इसे Hello के बाद सबसे ज्यादा बोले जाना वाला शब्द बताया है!

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *