ATM का Full Form क्या है? फुल फॉर्म of ATM in Hindi & English

ATM का Full Form क्या है? फुल फॉर्म of ATM in Hindi & English

क्या आप ATM धारक हैं? क्या आप जानते हैं, ATM का Full Form क्या होता है? यदि नहीं तो यह पोस्ट आपको ATM से जुडी सभी जानकारी प्रदान करेगी! ATM यानि Automated Teller Machine. ऐटीऍम का प्रयोग अनेक कार्यो में किया जाता है जैसे की पैसे बैंक से निकालने में, किसी को पैसे भेजने में, कही किसी दूकान या ऑनलाइन वेबसाइट से शॉपिंग करने में! ATM की Full Form, यह अनेक बार सरकारी परीक्षा में पूछा जाने वाला प्रश्न है! इस पोस्ट के माध्यम से आप ATM से जुड़ी हर जानकारी को आसानी से प्राप्त कर पाएंगे! तो चलिए जानते हैं एटीऍम का फुल फॉर्म, इसके उपयोग, अनेक नाम इत्यादि!

एटीऍम का फुल फॉर्म क्या है? What is the Full Form of ATM?

आगे आने वाली जानकारी को आप ध्यान पूर्वक पढ़ें! इस पैराग्राफ से आप जान पाएंगे की ATM को और किन किन नामों से जाना जाता है!

ATM Full Form Details:

ATM का मतलब Automated Teller Machine होता है! बहुत से लोग ATM को Any Time Money के नाम से भी जानते हैं किन्तु यह पूरी तरह से गलत है! ATM को अन्य राज्यों में अनेक नामों से जाना जाता है! अन्य देशों में इसे Cash Point, Cash Machine, Mini Bank और Hole in the Wall के नाम से भी जाना जाता है!

ऐटीऍम को ऑटोमेटेड टेलर मशीन के आलावा भी अन्य नामों से उपयोग में लिया जाता हैं! इस पैराग्राफ के माध्यम से चलिए जानते है की ATM के कुछ अन्य Full Form क्या है?

Air Traffic Management (aviation technologies)
Asynchronous Transfer Mode (telecommunications)
Association of Teachers of Mathematics
Angkatan Tentera Malaysia (Malaysian Armed Forces)

See Also: PHD Full Form in Hindi

ऐटीऍम क्या होता है? What is ATM?

ATM एक Electronic (इलेक्ट्रॉनिक) Telecommunication (टेलीकम्यूनिकेशन) Device (डिवाइस) है, जिससे कोई भी उपभोगता बैंकिंग समय उपरांत नकद निकासी, नकद जमा करवाना, किसी को नकद भेजना, इत्स्यादि कार्य कर सकता है! यह वित्तीय लेन-देन आसान बनता है और बैंक में बैठे कर्मचारियों से बात करने की यहाँ जरुरत नहीं होती!

User को बैंक द्वारा प्लास्टिक कार्ड प्रदान किया जाता है, जिसके उपयोग से आप अपने bank account तक पहुंच सकतें हैं! इस कार्ड पर एक Magnetic Strip होता है जिसपे user की जानकारी (information) encoded होती है! फिर user इस कार्ड को ATM में दाल कर अपने वित्तीय कार्य कर सकता है!

ATM (ऐटीऍम) Full Form in Hindi

ATM का Hindi Full Form स्वचलित टेलर मशीन होता है! इसका विश्लेषण नीचे दिया गया है! कृपया पूरी जानकारी को पढ़ें एवं अधिक से अधिक मात्रा में इस जानकारी को शेयर करें!

ए: स्वचलित
टी: टेलर
ऍम: मशीन

जानिए ATM (एटीएम) की History (इतिहास), ATM कित्ते प्रकार के होतें हैं?

ATM का इतिहास History:

इस section में हम ATM शब्द कैसे आया? यह जानने की कोशिश करेंगे! बैंकिंग समय के पश्चात भी कैश निकाला जा सकें, ऐसा प्रावधान उपभोगताओं की जरुरत को देखते हुए जापान, स्वीडन और यूनाइटेड किंगडम में बनाया गया! एक Japanese Device जिसका नाम “Computer Loan Machine” था उपभोगताओं को कैश प्रदान करता था किन्तु 5% की दर से 3 महीने के लिए करता था! ग्राहक अपने पैसे को क्रेडिट कार्ड के माध्यम से निकल पाते थे! इस प्रावधान को लागु 1966 में किया गया था! इस तरह ATM का प्रावधान लोगों के सामने आया!

See Also: OK Full Form in Hindi

ATM कित्ते प्रकार के होतें हैं?

इस section में आपको पता चलेगा की ATM कित्ते प्रकार के होतें हैं?

Online ATM: इस प्रकार का एटीएम बैंकों के डेटाबेस से 24 घंटे जुड़ा रहता है! आप अपने खाते में जमा राशि से ऊपर प्राप्त नहीं कर सकते!
Offline ATM: यह बैंकों के सर्वर से जुड़ें नहीं होतें और आप अपने कहते में राशि न होने पर भी अधिक राशि प्राप्त कर सकतें हैं!
Onsite ATM: बैंक परिसर में पाए जाने वाले ATM को onsite एटीएम कहा जाता है!
Offsite ATM: बैंक परिसर के अंदर अलग अलग जगह पर स्थित ATM को offsite एटीएम कहा जाता है!

इसके आलावा भी विभिन प्रकार के एटीएम प्रयोग में लाये जाते हैं जैसा की White Label, Yellow Label, Brown Label, Orange Label, Pink Label, Green Label, etc.
ATM के बारे में कुछ खास जानकारी

इस पैराग्राफ के माध्यम से हम कुछ ATM से जुड़े तथ्य जान पाएंगे! यह वो जानकारी है जो अक्सर सरकारी एवं गैर सरकारी परीक्षाओं में भी पूछी जाती है!

ATM Founder: जॉन शेफर्ड बैरोन
ATM Pin Number: जॉन शेफर्ड बैरोन ने ATM के लिए 6 अंकों का पिन रखने का सोचा! किन्तु उनकी पत्नी से 6 अंकों का पिन याद नहीं रह पाया तो उन्होंने इसे 4 अंकों का रखने का सोचा!
First Floating ATM: भारतीय स्टेट बैंक (केरल)
First ATM in India: 1987 में HSBC द्वारा स्थापित!

World’s First ATM: 27 जून को barclays bank द्वारा स्थापित किया गया था!

First Person to USE ATM: प्रसिद्ध कॉमेडी अभिनेता रेग वर्नी ATM से Cash निष्कासित करने वाले पहले व्यक्ति थे!

Final Words:

इस प्रकार आप सब इस पोस्ट के माध्यम से ATM से जुड़ीं विभिन जानकारियां प्राप्त कर पाए! ATM का Full Form, एटीएम को कैसे काम में लें इत्यादि!

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *