सीए का फुल फॉर्म क्या है? जानिए CA Full Form हिंदी और English में

सीए का फुल फॉर्म क्या है? जानिए CA Full Form हिंदी और English में

What is the Full Form of CA? सीए का फुल फॉर्म क्या होता है? क्या आप सीए की डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं? यदि हाँ, तो यह पोस्ट आपके लिए एक दम सही माध्यम है! CA एक प्रोफेशनल कोर्स है जिसे विद्यार्थी अपनी 12वी की परीक्षा उत्तीर्ण करके प्रारंभ करतें हैं! वें अभ्यर्थी जिन्होंने अपनी 12वी की पढाई Commerce से पूरी की है, CA कोर्स के लिए Apply कर सकतें हैं! प्रत्येक वर्ष लाखों अभ्यर्थी CA Exam में भाग लेते हैं! तो चलिए जानते हैं की CA Full Form क्या है? इस कोर्स को करने के लिए क्या अर्हर्ताएँ है? CA डिग्री के क्या क्या फायदे हैं?

CA करने के लिए आपको गहन अध्यन के साथ-साथ practical knowledge होना भी आवश्यक है! केवल वाणिज्य (Commerce) संकाय से सम्बंधित विद्यार्थी इस कोर्स को कर सकतें हैं! इस पढाई के विभिन चरण है और जो विद्यार्थी CA परीक्षा को first attempt में pass कर लेतें हैं उनकी बाकि विद्यार्थियों के तुलना में ज्यादा पूछ होती है! आइए जानते है CA डिग्री से जुडी कुछ अन्य बातें!

सीए का फुल फॉर्म क्या है? CA Full Form in English



CA stands for Charted Accountant. सीए का फुल फॉर्म चार्टेड अकाउंटेंट होता है! यह पद किसी भी कंपनी के हिसाब-किताब एवं कंपनी के वित्तीय स्तिथि को ज्ञात करने में अहम् भूमिका निभाता है! एक CA न केवल किसी भी कंपनी के बही खाते व accounting system देखता है अपितु किसी कंपनी को उसके वित्तीय फैसले एवं अन्य कार्यो में भी मदद करता है!

जिस तरह Engineer, Doctor पुरे विश्व में सम्मानित पदों में माने जाते हैं उसी प्रकार CA करने वाले अभ्यर्थी का काफी सम्मान है! CA अपने कार्य से किसी भी कंपनी की स्तिथि सुधार भी सकता है तो बिगाड़ भी सकता है! अतः CA की अपनी एक अलग पहचान एवं कार्य प्रणाली होती है!

CA (सीए) Full Form (फुल फॉर्म) in Hindi

जैसा की हम सब जानते है, सीए करने वाले अभ्यर्थियों को चार्टेड अकाउंटेंट कहा जाता है! CA करने वाले विद्यार्थिओं का काम किसी भी कंपनी के टैक्स भरना (Filling Return), उनके बही खाते संभालना (Maintaining Balancesheet), लाभ-हानि का ज्ञात रखना (P&L Statement), आने वाले वित्तीय नुक़्सानो और मुनाफों (Financial state) का ध्यान रखना, इत्यादि!

सीए कैसे करें? How to Become CA?

CA सर्वोच्य Professional Course की सूचि में शामिल एक बहुमूल्य कोर्स है! इस पैराग्राफ में आप जान पाएंगे CA कैसे करें? कौन-कौन CA की तैयारी कर सकता है? और सीए करने के लिए आपके पास क्या क्या अर्हर्ताएँ होनी चाहिए!

See Also: OK Full Form in Hindi

Who Can Participate in CA Exam? सीए कौन-कौन कर सकता है?



कोई भी अब्यर्थी जिन्होंने 12th Pass कर ली है, वे CA Exam में बैठ सकतें है! CA को हिंदी में मुनीम नाम से भी जाना जाता है! CA Entrance Exam में Science और Arts के स्टूडेंट भी भाग ले सकते हैं! आप चाहे जिस भी फील्ड से हो 12वी करने के बाद आप CA Exam में भाग ले सकते है! इस कोर्स में सबसे ज्यादा फायदा कॉमर्स (वाणिज्य) संकाय से पास होने वाले विद्यार्थी को मिलता है! बाकि विषयों की तुलना में वाणिज्य संकाय से पास विद्यार्थियों को मूल परिभाषाये पता होती है और उनका ध्यान भी काफी आगे होता है! जबकि साइंस और आर्ट्स से पास होने विद्यार्थी को सबसे पहले मूल ज्ञान प्राप्त करना होता है!

CA बनने के लिए अर्हर्ताएँ (What is the Eligibility Criteria for Charted Accountant)?

क्या आप जानते है, CA डिग्री प्राप्त करने के लिए आपको किन अर्हताओं का ध्यान रखना होता है? यदि नहीं तो आइए जानते है सीए बंनने के लिए आपको क्या क्या पढाई करनी पड़ती है! इसी के साथ आपकी आयु क्या होनी चाहिए?

Qualification for CA

किसी भी stream से 12वी पास अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकता है! इसके उपरांत जो पहली लिखित परीक्षा होती है उसे CPT कहा जाता है! CPT का मतलब Common Proficiency Test होता है! इस लिखित परीक्षा में उपस्थित होने के लिए अभ्यर्थी को ICAI की वेबसाइट पे रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है! इस परीक्षा को पर करके आप CA बंनने के दूसरे चरण में प्रवेश करते हैं!

CA की पढाई में दूसरा चरण IPCC होता है जिसे Integrated Professional Competence Course कहते हैं! इस परीक्षा को पार करने के पश्चात आपका फाइनल (Final) कोर्स होता है जिसको करके आप CA Degree प्राप्त करते हैं!

See Also: PHD Full Form in Hindi

CA बनने के उपरांत Salary

जैसा की हमने अब तक पढ़ा, यह कोर्स बहुत ही प्रोफेशनल एवं अनेक वित्तीय जिम्मेदारियों से घिरा होता है इसीलिए CA बनने वाले अभ्यर्थियों का वेतन भी उसी हिसाब से होता है! यदि आपने CA डिग्री को बहुत अच्छे अंको के साथ अर्जित करा है तो आपके पास सुनहरा अवसर है minimum 6 Lac सालाना से लेकर 30 Lac सालाना कमाने का! और यदि हम International Packages की बात करें तो यही वेतन 75 Lac सालाना होता है!

सीए डे कब मनाया जाता है? When CA Day is Celebrated?

CA से जुड़े एक अन्य मुख्य बात यह भी है की इस विश्वभर में CA Day भी मनाया जाता है! कुछ लोग CA को एक naukri की तरह मानते है परन्तु हर साल भारत में 1 जुलाई को सीए दिवस (CA Day) के रूप में मनाया जाता है! क्यूंकि ICAI की स्थापना इसी दिन 1946 में गयी थी! ICAI हमारे देश की इंटरनेशनल एकाउंटिंग एजेंसी है और इसकी स्थापना के उपलक्ष्य में सभी CA को सम्मानित करने के लिए यह दिन मनाया जाता है!

Final Words

तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने CA से जुडी हर जानकारी को प्राप्त करा एवं इससे जुड़ें अन्य तथ्यों के बारे में भी जाना! आगे इसी तरह की जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट से जुड़ें रहें!

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *