NCC का Full Form क्या होता है?एनसीसी (NCC) फुल फॉर्म in Hindi & English

NCC का Full Form क्या होता है?एनसीसी (NCC) फुल फॉर्म in Hindi & English

क्या आप एनसीसी में भाग लेना चाहते हैं? यदि हाँ, तो आपको इस पेज पर NCC Full Form, एनसीसी कैसे करें? इत्यादि जानकारी प्राप्त कर सकतें हैं! NCC Defense क्षेत्र में जाने के लिए सबसे पहला कदम है! एनसीसी cadets को उन सभी चीज़ो का ज्ञात होता है जो आर्मी ट्रेनिंग पीरियड के दौरान सिखाई जाती है! इसीलिए NCC कैडेट्स को First Preference प्रदान करी जाती है! इस पोस्ट के माध्यम से आपको NCC से जुड़े अनेक अहम तथ्यों के बारे में पता चलेगा! साथ ही आप यह भी जान पाएंगे की NCC में प्रवेश कैसे लें? तो चलिए जानते कुछ रोचक बातें!

NCC का Full Form क्या है? What is the एनसीसी Full Form?

NCC को National Cadet Corps के नाम से भी जाना जाता है! यह डिफेंस में प्रवेश के लिए सबसे पहला कदम होता है! NCC का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है! यह school और college के विद्यार्थियों के लिए voluntary बेसिस पर प्रारंभ है! NCC मुख्यतः 3 श्रेणियों के लिए प्रचलित है जैसा की आर्मी, नेवी और वायु सेना! एनसीसी एक स्वैक्षिक संगठन है जो की हाई स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटीज से योग्य उम्मीदवारों का चयन करता है!

इस पोस्ट में आने वाली जानकारी आपको बताएंगी की NCC का मुख्य कार्य है? एनसीसी में प्रवेश प्राप्त क्या करें? NCC Full Form in Hindi, NCC के अन्य फुल फॉर्म इत्यादि!

एनसीसी (NCC) का फुल फॉर्म (Full Form) इन हिंदी

एनसीसी का फुल फॉर्म नेशनल कैडेट कॉर्प्स है! NCC कैडेट्स को small arms एंड drill में basic army training दी जाती है! कोर्स खत्म हो जाने के उपरांत कैडेट्स को आर्मी में नौकरी प्राप्त हो जाएगी ऐसा ज़रूरी नहीं होता हैं! अभ्यर्थी अपने बलबूते पर आर्मी में जगह पाते है पर यह सुनिश्चित है की पूछ सबसे पहले NCC विद्यार्थी की होती है!

NCC का इतिहास (History) एवं उत्पत्ति



एनसीसी National Cadet Corps 1948 के माध्यम से स्थापित हुआ और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है! NCC ka जन्म University Corps के माध्यम से हुआ है जो की Indian Defence Act 1917 द्वारा स्थापित है! वर्ष 1978 में विचार किया गया की NCC के कुछ आधार एवं कुछ लक्ष्य बनाये जाएंगे! तो इस समय यह निश्चित हुआ की इसके लक्ष्य “Duty and Discipline” इस प्रकार होंगे! बाद में 12 अक्टूबर 1980 को यह पूर्णतः सुनिश्चित हुआ की NCC का मुख्य लक्ष्य “Unity and Discipline”होगा!

तो इस प्रकार NCC की उत्पत्ति हुई और इसकी कार्यप्रणाली एवं इसके लक्ष्य निर्धारित हुए! अब आने वाले section में हम जानेंगे की NCC विभाग के मुख्या कार्यकर्ता और मेंबर कोण हैं?

NCC के कार्यकर्ता एवं मेंबर (Director and Members)

यह पैराग्राफ आपको बताएगा की एनसीसी की कार्य प्रणाली कौन कौन संभालता है? NCC के कित्ते मेंबर होते हैं? तो चलिए जानते है कुछ रोचक जानकारी!

NCC के मुख्य कारकर्ताओं में Director General शामिल हैं जिनकी उपाधि Lieutenant General होती है! इनका सहयोग करने के लिए दो Additional Director Generals (A and B) होते हैं जिनका सरकार ने दो-स्टार category में रखा है! इसके आलावा 5 Brigadier लेवल के अफसर और बाकि सिविल अफसर होतें हैं!

तो इस तरह कुल मिला के Directorate, Division/ Regimental Corps, Group, Battalion और Company होती हैं! यह NCC की मुख्य संरचना है!

NCC के कुछ अन्य Full Form

एनसीसी के कुछ अन्य भी फुल फॉर्म है, जो की आपकी जानकारी बढ़ने हेतु यहाँ दिए गए हैं! कृपया इन सभी NCC Full Form को ध्यान से पढ़ें एवं यदि किसी परीक्षा में आपसे पूछा जाए तो आप तुरंत जवाब दे सकेंगे!

NCC-National Capital Commission
NCC-National Community Church
NCC-New Castle City Council
NCC-Nikko Cordial Corporation
NCC-Nondescripts Cricket Club
NCC-Norwalk Community College
NCC-Nunawading Christine College

NCC Amazing Facts



आने वाले अध्याय में आप जानेंगे की NCC Day भी भारत में मनाया जाता है! NCC Day नवंबर महीने के चौथे रविवार को मनाया जाता है! NCC को भारत सरकार ने एक झंडा भी प्रदान करा है जिसको 1954 में डिज़ाइन करा गया था!

इस झंडे की खासियत यह है की इसमें 3 रंग है भारत के झंडे की तरह किन्तु तीनों भारत के झंडे से अलग है! NCC के Flag में मुख्यतः 3 रंगों का उपयोग करा गया है लाल, नीला और आसमानी! इस झंडे के बीच में NCC लिखा गया है और इसके किनारों पर पत्तियों का बॉर्डर बनाया गया है! झंडे में तिरंगे की नीचे NCC का tagline दिया गया है जो की एकता और अनुशासन है!

See Also: OK Full Form in Hindi

NCC की तैयारी कैसे कर सकतें हैं?

एनसीसी की तैयारी केवल school और college के बच्चे कर सकतें हैं! यह एक त्रिकोणीय शाखा है जिसमे कोई भी उम्मीदवार अपनी इच्छा से शामिल हो सकता है! इस group से जुड़ने वाले बच्चे को सभी तरह की मिलिट्री से जुडी ट्रेनिंग करवाई जाती है!

एनसीसी से जुड़ने वाले विद्यार्थी को सिखाया जाता है की मिलिट्री में आपको कैसे रहना है और दुश्मन से कैसे लड़ना है! NCC को मुख्यतः त्रिकोणीय सेवा संगठन भी मन जाता है क्यूंकि इसमें थल सेना, वायु सेना और जल सेना तीनो भाग लेती है!

NCC Join कैसे करें?

NCC में भर्ती सभी विद्यार्थी होतें हैं और उनका संपर्क अपने शिक्षकों से पूर्ण रूप से होता है! ऐसे में शिक्षक ही विद्यार्थी को आगे NCC में भाग लेने हेतु पथ प्रदर्शित करते हैं! परन्तु इसके लिए आपके विद्यालय में NCC कोर्स होना अनिवार्य है!

NCC में भाग लेने के लिए पहले आपको Physical Test देना होता है और उसके उपरांत आपको एक फॉर्म भर कर जमा करवाना होता है! इस फॉर्म को भर देने के बाद आप NCC Training में भाग ले सकतें है! साथ ही NCC को सरकार ने दो प्रमुख भागों में बातें है जैसा की Jr. Division और दूसरा है Sr. Division. इनमे प्रवेश आपको आपकी आयु और पढाई के आधार पर प्राप्त होता है!

NCC में प्रवेश के लिए Eligibility (योग्यता)

NCC में दाखिले के लिए पुरुषों का कद 157.5 cm होता है! वहीँ महिलाओं में यही 152 cm होता है! एनसीसी रक्षा मंत्रालय के अधीन आता हैं! NCC में 2 वर्षों का सर्टिफिकेट A-Certificate होता है और इसके लिए पहले अभ्यर्थी को खुद को विभाग के अधीन enroll कर पड़ता हैं!
आप किसी भी विभाग से NCC के लिए अप्लाई कर सकतें हैं किन्तु पहले चरण के लिए आपकी आयु 13-17 साल होनी चाहिए! दूसरे चरण के लिए आपकी आयु 19-24 वर्ष होनी चाहिए!

See Also: PHD Full Form in Hindi

Final Words

इस प्रकार हमने आज NCC Full Form और उससे जुडी सभी जानकारी प्राप्त करी! इसके आलावा आपको यह भी ज्ञात हुआ की NCC की स्थापना कब हुई? इसके झंडे का रंग क्या है? बाकि अधिक जानकारी के लिए आप सभी हमारी वेबसाइट या इस पेज से जुड़ें रहें!

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *